affiliate marketing ₹30,000 से ₹1,00,000 तक कमाने का राज - Informationbaba
Headlines

affiliate marketing ₹30,000 से ₹1,00,000 तक कमाने का राज

affiliate marketing se paise kamane ke tarike

affiliate marketing se paise kamane ke tarike : ऑनलाइन पैसे कमाने का बेहतरीन तरीका। इस उद्योग में हो रही है बड़ी वृद्धि, जानिए कैसे लाखों रुपये कमाएं!

“Affiliate Marketing: एक सरल रास्ता पैसे कमाने का, लेकिन समझना जरूरी! इस लेख में पाएं Affiliate Marketing से जुड़ी सभी जानकारी और ₹30,000 से ₹1,00,000 तक कमाने का राज।”

एफिलिएट मार्केटिंग क्या है | Affiliate Marketing Kya Hai

Affiliate Marketing Kya Hai (What Is Affiliate Marketing) वह मार्केटिंग है जिसमें एक व्यक्ति, जिसे एफिलिएट कहा जाता है, अपने मार्केटिंग कौशल के माध्यम से किसी अन्य कंपनी या व्यक्ति के उत्पाद को बेचकर कमीशन प्राप्त करता है। Affiliate Marketing को हिंदी में Affiliate Marketing कहते हैं।

Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए | Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye

पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका है कि आप किसी Affiliate Program को Join करें और फिर अपने Niche के हिसाब से Product का Affiliate Link प्राप्त करें।

इसके बाद आप अपने सोशल मीडिया अकाउंट, ब्लॉग, यूट्यूब चैनल आदि के माध्यम से एफिलिएट लिंक को प्रमोट करते हैं और जब कोई यूजर आपके लिंक पर क्लिक करके प्रोडक्ट खरीदता है तो आपको कुछ प्रतिशत कमीशन मिलेगा। यह कमीशन आपको प्रोडक्ट बेचने के लिए मिलता है। यह कमीशन आपकी कमाई है।

यदि आपके पास ब्लॉग है तो आप अपने ब्लॉग पर उत्पाद का बैनर लगा सकते हैं, इसके बिकने की संभावना अधिक होती है, क्योंकि बैनर आपके ब्लॉग पर आने वाले प्रत्येक विज़िटर को दिखाई देता है।

Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए | Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye

Affiliate Marketing से पैसे कमाने के लिए नीचे बताए गए Steps को Follow करें।

  • सबसे पहले किसी Affiliate Marketing को Join करें।
  • इसके बाद अपने Niche से सम्बंधित Product को Find करें और उस Product का Link बना लें।
  • अब इस उत्पाद के लिंक को विभिन्न माध्यमों से प्रचारित करें। जैसे सोशल मीडिया अकाउंट, ब्लॉग, यूट्यूब आदि।
  • जब कोई यूजर आपके एफिलिएट लिंक पर क्लिक करके प्रोडक्ट खरीदता है तो कंपनी आपको प्रोडक्ट के हिसाब से कुछ प्रतिशत कमीशन देती है। जो आपकी कमाई है।
  • इन तरीको को फॉलो आप Affiliate Marketing से पैसे कमा सकते हैं।
  • बाजार में कई एफिलिएट प्रोग्राम हैं जिनसे आप जुड़ सकते हैं और अपनी पसंद के अनुसार उत्पाद का प्रचार कर सकते हैं। निम्नलिखित कुछ सबसे लोकप्रिय सहबद्ध कार्यक्रम हैं।

    इन सभी एफिलिएट मार्केटप्लेस या एफिलिएट प्रोग्राम पर आपको अलग-अलग कैटेगरी के ढेर सारे प्रोडक्ट मिल जाएंगे, आप आसानी से अपने Niche प्रोडक्ट को ढूंढ और प्रमोट कर सकते हैं।

    सहबद्ध उत्पादों को कहाँ बढ़ावा देना है?

    आप अपनी किसी भी डिजिटल संपत्ति के माध्यम से संबद्ध उत्पादों का प्रचार कर सकते हैं। हमने नीचे कुछ बेहतरीन प्लेटफॉर्म का सुझाव दिया है जहां आप संबद्ध उत्पादों को बढ़ावा देकर अच्छे रूपांतरण प्राप्त कर सकते हैं।

    एक ब्लॉग बनाएं और उत्पाद के बारे में एक समीक्षा लेख लिखें।

  • YouTube Channel पर अपने Viewer को Product के बारे में पूरी जानकारी दें।
  • फेसबुक पेज बनाकर उत्पाद का प्रचार करें।

    इंस्टाग्राम पर भी अच्छे कन्वर्सेशन उपलब्ध हैं, इसलिए आप इंस्टाग्राम पर भी पेज बनाकर एफिलिएट प्रोडक्ट्स का प्रचार कर सकते हैं।

    अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में Pinterest, Twitter और Reddit शामिल हैं, जहाँ संबद्ध उत्पाद अच्छी बिक्री करते हैं।

    अगर मैं इनमें से best तरीके की बात करूँ तो वो है एक Blog. क्यूंकि ब्लॉग पर सबसे ज्यादा ट्रैफिक गूगल से ही आता है इसलिए जो यूजर गूगल पर प्रोडक्ट के बारे में पढ़ रहा है वो असल में प्रोडक्ट खरीदने का आईडिया लेकर आया है अगर आपने अपने ब्लॉग को Google के पहले पेज में रैंक करा लिया है तो आप Affiliate Marketing से अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

    ज्यादातर यूजर्स सोशल मीडिया पर भी टाइम पास करने जाते हैं लेकिन गूगल पर नहीं इसलिए सोशल मीडिया की तुलना में Google का ट्रैफिक बहुत कीमती होता है।

    एफिलिएट मार्केटिंग से कितना कमीशन मिलता है?

    Affiliate Marketing में मिलने वाला कमीशन Product और Affiliate Program पर निर्भर करता है। Amazon के प्रोडक्ट्स पर अधिकतम 10 से 15 फीसदी कमीशन मिलता है.

    लेकिन वहीँ Clickbank, Commission Junction जैसे Affiliate Programs में भी 50 से 90 प्रतिशत तक Commission मिलता है. Clickbank पर न्‍यूनतम कमीशन भी 40 – 50 प्रतिशत होता है।

    Affiliate Products भी दो तरह के होते हैं एक Low Ticket और दूसरा High Ticket.

    लो टिकट ऐसे एफिलिएट प्रोडक्ट होते हैं जिनकी कीमत भी कम होती है और उनमें कमीशन भी कम होता है।

    हाई टिकट ऐसे एफिलिएट प्रोडक्ट होते हैं जिनकी कीमत ज्यादा होती है और कमीशन भी बहुत ज्यादा होता है।

    Affiliate Marketing से Payment कैसे प्राप्त करें?

    अधिकांश एफिलिएट प्रोग्राम सीपीएस (कॉस्ट पर सेल) पर आधारित होते हैं। यानी Affiliate जब Product बेचते हैं, तभी उन्हें Commission मिलता है। Affiliates को बेचे गए प्रत्येक उत्पाद के लिए कमीशन मिलता है।

    सहयोगी वायर ट्रांसफर, चेक या पेपाल के माध्यम से अर्जित धन प्राप्त कर सकते हैं। लगभग सभी Affiliate Program केवल इन तीन तरीकों से Affiliates को भुगतान करते हैं।

    लेकिन सभी Affiliate Programs की कुछ न्यूनतम बिक्री की आवश्यकता होती है, जिसके बाद ही Affiliate भुगतान को अपने बैंक में स्थानांतरित करने के योग्य हो जाता है। जब आप किसी एफिलिएट प्रोग्राम में वह मिनिमम सेल कर देंगे तभी आप वहां से पैसे कमा पाएंगे।

  • Affiliate Marketing से कितने पैसे कमा सकते है |affiliate marketing se paise kamane ke tarikeai

    Affiliate Marketing से आप असीमित पैसा कमा सकते हैं, इसे एक संख्या में बताना संभव नहीं है, जो लोग लंबे समय से Affiliate Marketing के क्षेत्र में काम कर रहे हैं, वे महीने के लाखों रुपये कमा रहे हैं। भारत में ऐसे बहुत से लोग हैं जो Affiliate Marketing के जरिये आज करोड़पति बन चुके हैं।

    अगर आप एफिलिएट मार्केटिंग अच्छे से सीख लेते हैं, और सीखी हुई बातों को सही समय पर अमल में लाते हैं, तो आप भी आने वाले कुछ महीनों या सालों में एफिलिएट मार्केटिंग से लाखों रुपये कमा सकते हैं।

    FAQ : एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए | affiliate marketing se paise kamane ke tarike

    Q 1.एफिलिएट मार्केटिंग क्या है?
    एफिलिएट मार्केटिंग एक ऐसा व्यवसायिक मॉडल है जहां आप दूसरे व्यक्ति या कंपनी के सामान या सेवाओं का प्रचार करते हैं और हर बेचे गए समान के लिए कमीशन प्राप्त करते हैं।

     2.एफिलिएट प्रोग्राम क्या होता है?
    एफिलिएट प्रोग्राम एक व्यवसायिक व्यवस्था होती है जिसमें एक व्यक्ति या कंपनी दूसरे व्यक्तियो को अपने समान या सेवाओं को प्रचार करने के लिए प्रबंध करते हैं। एफिलिएट प्रोग्राम में शामिल होने के लिए आपको प्रोग्राम के नियमों और शारतों को मनाना होता है।

    Q 3.एफिलिएट लिंक क्या होता है?
    एफिलिएट लिंक एक विशेष यूआरएल होता है जो आपको एफिलिएट प्रोग्राम के द्वारा दिया जाता है। जब कोई व्यक्ति आपके एफिलिएट लिंक पर क्लिक करके समान खरा है, तो उसके द्वारा की गई गतिविधि के आधार पर आपको कमीशन मिलता है।

    निष्कर्ष: affiliate marketing se paise kamane ke tarike | Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye

    तो दोस्तों यह थी Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye के बारे में पूरी जानकारी। आप ऑनलाइन ब्लॉग पढ़कर या वीडियो देखकर भी एफिलिएट मार्केटिंग सीख सकते हैं और इससे पैसे कमा सकते हैं। आशा है कि आपको यह लेख पसंद आया होगा, Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye लेख को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें और उन्हें एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने में मदद करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *