450 रुपए में गैस सिलेंडर के लिए आवेदन करें - Informationbaba

450 रुपए में गैस सिलेंडर के लिए आवेदन करें

Gas Cylinder Subsidy Yojana

MP Mukhyamantri Gas Cylinder Subsidy Yojana 2023 मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना: 450 रुपए में गैस सिलेंडर के लिए आवेदन करें

MP Mukhyamantri Gas Cylinder Subsidy Yojana:- मध्य प्रदेश सरकार द्वारा राज्य की बहनों को सस्ता गैस सिलेंडर देने के लिए मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना शुरू की गई है। आपको बता दें कि पिछले महीने ही मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस योजना को शुरू करने की घोषणा की थी। मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना को लाडली बहना गैस सिलेंडर योजना के नाम से भी जाना जाता है इस योजना के माध्यम से राज्य में महिलाओं को 450 रुपए में गैस सिलेंडर दिया जाएगा। जिसके लिए 12 सितंबर को नागरिक आपूर्ति विभाग में नियम और प्रक्रिया जारी कर दी है। विभाग की ओर से जारी किए गए नियम में उन महिलाओं को फायदा होगा जो उज्ज्वला योजना से जुड़ी हुई है जिनके नाम पर गैस सिलेंडर का कनेक्शन है।

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना के तहत हितग्राही महिलाओं को हर महीने सिर्फ 450 रुपए में एक एलपीजी गैस सिलेंडर मिलेगा। अगर आप भी मध्य प्रदेश के निवासी है और मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको यह आर्टिकल विस्तार पूर्वक अंत तक पढ़ना होगा। क्योंकि आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से Ladli Behna Gas Cylinder Yojana से संबंधित संपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराएंगे। तो आईए जानते हैं इस योजना का लाभ कैसे मिलेगा? और कौन इसके लिए पात्र होगा।

MP Mukhyamantri Gas Cylinder Subsidy Yojana 2023

मध्य प्रदेश में महिलाओं को 450 रुपए में गैस सिलेंडर देने के लिए मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना शुरू की गई है। इस योजना के माध्यम से राज्य की गरीब महिलाओं को 450 रुपए में एक एलपीजी गैस सिलेंडर मिलेगा। जो कि साल में सिर्फ 12 सिलेंडर ही 450 रुपए मिलेंगे। 1 सितंबर के बाद से गैस भरवाने वाली महिलाओं के बैंक खाते में सीधे सब्सिडी राशि भेजी जाएगी यानी गैस के रेट कितने भी कम या ज्यादा क्यों ना हो बहनों को सिर्फ 450 रुपए ही गैस सिलेंडर रिफिल के लिए देने होंगे। मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना का लाभ लाडली बहना योजना की हितग्राही महिलाओं और प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की हितग्राही महिलाओं को मिलेगा।

इस योजना के माध्यम से लाडली बहना जिनके नाम पर गैस कनेक्शन है उन्हें सरकार 450 रुपए में गैस रिफिल की सुविधा उपलब्ध कराएगी। राज्य सरकार ने हितकारी की पात्रता के अनुसार योजना का लाभ देने का आदेश जारी कर दिया है हर महीने एक सिलेंडर रिफिल करने पर महिलाओं को सब्सिडी मिलेगी।

06th Oct Update:- सीएम शिवराज ने गैस रिफिल योजना के 219 करोड़ रुपए लाभार्थियों के बैंक खातों में किए ट्रांसफर

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 6 अक्टूबर 2023 को भोपाल में आयोजित कार्यक्रम में सहभागिता कर प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना और लाडली बहना योजना के लाभार्थियों की बैंक खाते में गैस रिफिल 450 रुपए में उपलब्ध कराने हेतु 219 करोड़ रुपए की राशि ट्रांसफर की। राज्य अनुदान राशि का अंतरण कर शिवराज सिंह चौहान ने सभी बहनों को बधाई दी। और कहा कि महिलाओं के जीवन में कोई समस्या ना हो यह सुनिश्चित करना मेरे जीवन का लक्ष्य है। अब मध्य प्रदेश की बहने मात्र 450 की दर से गैस रिफिल योजना के तहत घरेलू सिलेंडर रिफिल कर सकेगी। आपको बता दे कि मुख्यमंत्री द्वारा इस राशि का अंतरण कर 36.62 लाख महिलाओं को लाभ मिलेगा।

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना 2023 के बारे में जानकारी

योजना का नाम MP Mukhyamantri Gas Cylinder Subsidy Yojana
शुरू की गई मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा
लाभार्थी राज्य की महिलाएं
उद्देश्य महिलाओं को 450 में गैस रिफिल उपलब्ध कराना
लाभ प्रति सिलेंडर पर 300 रुपए की सब्सिडी राशि
राज्य मध्य प्रदेश
साल 2023
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइट https://cmladlibahna.mp.gov.in/

मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना 2023 का उद्देश्य

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा मध्य प्रदेश की महिलाओं को 450 रुपए में गैस सिलेंडर उपलब्ध कराना है साथ ही गैस सिलेंडर पर 300 रुपए की सब्सिडी दी जाएगी ताकि उज्जवल और लाडली बहनों को सस्ती दर में गैस की सुविधा मिल सके। इस योजना के माध्यम से महिलाओं की आर्थिक स्थिति में सुधार होगा। लाडली बहने जिनके नाम पर गैस कनेक्शन होगा उन्हें ही 450 में सिलेंडर रिफिल की सुविधा मिलेगी। राज्य सरकार द्वारा पात्र उपभोक्ता के बैंक खाते में सब्सिडी राशि भेजी जाएगी।

रसोई गैस सब्सिडी की गणना कैसे की जाएगी।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत घरेलू गैस कनेक्शन धारी और मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के अंतर्गत पंजीकृत लाडली बहनों का आईडी और डाटा ऑयल कंपनी को उपलब्ध कराया जाएगा। गैस रिफिल प्राप्त उपभोक्ताओं को 450 रुपए में उपलब्ध कराने के लिए सब्सिडी की गणना विभाग द्वारा की जाएगी। सब्सिडी राशि की गणना के बाद कुल राशि का भुगतान विभाग द्वारा संबंधित ऑयल कंपनी के बैंक खाते में किया जाएगा। विभाग द्वारा प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के कनेक्शन धारी और लाडली बहना योजना के अंतर्गत पंचायत लाडली बहनों के द्वारा रिफिल प्राप्त करने पर अनुदान की राशि का भुगतान उनके आधार लिंक बैंक खातों में किया जाएगा

उन सभी केंद्रों पर किया जाएगा पंजीयन जहां लाडली बहना योजना का पंजीयन होता है।

मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए उम्मीदवार मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के पोर्टल पर पंजीयन कर सकती है जो पूर्व से गैस कनेक्शन धारी है। इसके अलावा ऐसी बहनें जो प्रधानमंत्री  उज्ज्वला योजना की लाभार्थी है वह भी अपना पंजीयन मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के पोर्टल पर कर सकती है इसके अलावा पंजीयन का कार्य उन सभी केदो पर किया जाएगा जहां मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना का पंजीयन होता है। जिन जगहों से महिलाओं ने लाडली बहन योजना का फॉर्म भरा था वहीं जाकर गैस सिलेंडर के लिए आवेदन कर सकती है।

सरकार हर साल 1200 करोड़ रुपए खर्च करेंगी

इस योजना के तहत उज्ज्वला योजना की लाभार्थी और लाडली बहन योजना की लाभार्थी महिलाओं के आधार कार्ड नंबर मैच होने पर महिलाएं पात्र हो जाएगी। जिन्हें अगले 15 दिनों में चिन्हित किया जाएगा। मध्य प्रदेश सरकार इस योजना में हर साल लगभग 1200 करोड़ रुपए खर्च करेगी यानी मध्य प्रदेश सरकार पर हर साल 1200 करोड़ रुपए का अतिरिक्त भार आएगा। आपको बता दें कि मध्य प्रदेश में लाडली बहना योजना के अंतर्गत 1 करोड़ 31 लाख लाभार्थी है। वहीं 82 लाख कनेक्शन उज्ज्वला योजना के है। इस योजना के अंतर्गत अधिकांश हितग्राही लाडली बहना योजना की होगी। उज्जवला गैस सिलेंडर पर केंद्र सरकार द्वारा 200 रुपए की सब्सिडी दी जा रही है जिसमें महिलाओं को अभी यह सिलेंडर 750 में मिल रहा है। और अब मध्य प्रदेश सरकार द्वारा एलपीजी गैस सिलेंडर 450 रुपए में दिया जाएगा। जिसमें महिलाओं को प्रति सिलेंडर पर 300 रुपए की सब्सिडी मिलेगी।

MP Mukhyamantri Gas Cylinder Subsidy Yojana 2023 के लाभ एवं विशेषताएं

  • मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री गैस सब्सिडी योजना का लाभ उन लाडली बहनों को मिलेगा जिनके नाम पर गैस कनेक्शन है।
  • इस योजना के तहत महिलाओं को केवल 450 रुपए में गैस सिलेंडर रिफिल की सुविधा का लाभ मिलेगा।
  • हर महीने एक सिलेंडर रिफिल करने पर 300 रुपए की सब्सिडी का लाभ मिलेगा।
  • राज्य सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली सब्सिडी राशि सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में भेजी जाएगी।
  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए लाडली बहना पोर्टल पर महिलाओं को रजिस्ट्रेशन करना होगा।
  • मध्य प्रदेश सरकार द्वारा इस योजना के लिए बजट का प्रावधान किया गया है।
  • हर साल इस योजना के तहत मध्य प्रदेश सरकार द्वारा 1200 करोड़ रुपए की राशि खर्च की जाएगी।
  • राज्य सरकार द्वारा योजना का लाभ देने के लिए आदेश जारी किया गया है।
  • उपभोक्ता को निर्धारित फुटकर दर पर ही ऑयल कंपनी से सिलेंडर रिफिल करना होगा।
  • राज्य सरकार की ओर से पंजीकृत हितग्राहियों की जानकारी 25 सितंबर 2023 से पोर्टल पर जारी की जाएगी।
  • इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी गैस कंजूमर नंबर और गैस कनेक्शन आईडी और लाडली बहना आईडी की मदद से पोर्टल पर 25 सितंबर 2023 से जानकारी देख सकेंगे।
  • हितग्राहियों की पहचान का कार्य सभी ऑयल कंपनी से प्राप्त डाटा के आधार पर शासन द्वारा किया जाएगा।
  • इस योजना के माध्यम से महिलाओं को लाभ मिलेगा।
  • अब बिना किसी समस्या के महिलाएं एलपीजी गैस सिलेंडर का उपयोग कर सकेगी।
  • साथ ही यह योजना पर्यावरण को सुरक्षित रखने में भी सहायता करेगी।

लाडली बहना गैस सिलेंडर योजना के लिए पात्रता

  • मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक को मध्य प्रदेश का मूल निवास होना चाहिए।
  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की बहने भी पात्र होगी।
  • मुख्यमंत्री लाडली बहन योजना की हितग्राही महिलाएं की इस योजना का लाभ प्राप्त करने हेतु पात्र होगी।
  • राज्य की वह सभी लाडली बहाने सरकार की योजना का लाभ लेने के लिए पात्र होगी जिनके नाम पर गैस सिलेंडर का कनेक्शन है।
  • आवेदक का बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए।

आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • गैस कनेक्शन
  • कंजूमर नंबर एवं एलपीजी कनेक्शन आईडी
  • लाडली बहन योजना रजिस्ट्रेशन आईडी
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक खाता विवरण

मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना 2023 के तहत आवेदन कैसे करें?

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए महिलाएं उन सभी केंद्रों पर जाकर आवेदन कर सकती है जहां मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना का आवेदन होता है। इसके अलावा मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी आवेदन किया जा सकता है। उन सभी जगह पर गैस सिलेंडर के लिए आवेदन किया जा सकता है जिन जगहों से महिलाओं ने लाडली बहना योजना का फॉर्म भरा था। वहां जाकर आपको अपने गैस सिलेंडर कनेक्शन, बैंक खाता, आधार कार्ड आदि की जानकारी जमा करनी होगी। इसके बाद आपका मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना के तहत आवेदन कर दिया जाएगा। और आपको योजना का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा।

MP Mukhyamantri Gas Cylinder Subsidy Yojana FAQs

मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना के अंतर्गत महिलाओं को कितने रुपए में एलपीजी गैस सिलेंडर मिलेगा?

MP Mukhyamantri Gas Cylinder Subsidy Yojana के अंतर्गत महिलाओं को केवल 450 रुपए में गैस सिलेंडर मिलेगा।

लाडली बहना गैस सिलेंडर योजना के अंतर्गत कितने रुपए की सब्सिडी का लाभ दिया जाएगा?

मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को प्रति गैस सिलेंडर पर 300 रुपए की सब्सिडी का लाभ दिया जाएगा।

Mukhymantri Gas Cylinder Subsidy Yojana के लिए कौन पात्र होगा?

Mukhymantri Gas Cylinder Subsidy Yojana के लिए लाडली बहन योजना की हितग्राही महिलाएं और प्रधानमंत्री युवा योजना की हितग्राही महिलाएं पात्र होगी। इसके अलावा राज्य की वह सभी महिलाएं पात्र होगी जिनके नाम पर गैस कनेक्शन है।

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा इस योजना के तहत प्रतिवर्ष कितने रुपए खर्च किए जाएंगे?

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा इस योजना के तहत प्रतिवर्ष 1200 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे।

MP Mukhymantri Gas Cylinder Subsidy Yojana के अंतर्गत किस प्रकार आवेदन किया जा सकता है?

MP Mukhymantri Gas Cylinder Subsidy Yojana के अंतर्गत मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना की आधिकारिक वेबसाइट और उन सभी केंद्रों पर जहां लाडली बहना योजना के फॉर्म भरे जाते हैं आवेदन किया जा सकता है।

राज्य सरकार की ओर से हितग्राहियों की जानकारी कब जारी की जाएगी?

राज्य सरकार की ओर से हितग्राहियों की सूची पोर्टल पर 25 सितंबर 2023 से जारी की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Upsssc junior analyst detail information.  has several helpful features that make it easy for social media marketers to build out an effective content calendar.